Rajasthan Army Bharti 2019- Indian Army Rally Bharti Rajasthan ARO

राजस्थान सेना भारती 2019: भारतीय सेना राजस्थान सेना भर्ती 2019 के लिए आवेदन करें जोधपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर, झुंझुनू, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा ओपन भारती रैली। घोषणा के तुरंत बाद जॉइन इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से। इच्छुक उम्मीदवार अपनी पात्रता और इच्छा के अनुसार सोल्जर जीडी, सोल्जर ट्रेड्समैन, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर क्लर्क / एसकेटी, नर्स असिस्टेंट आदि के किसी भी भारतीय सेना के ट्रेड का चयन कर सकते हैं। एआरओ जोधपुर, झालवाड़ा, जयपुर, कोटा सेना रैली भारती 2019 के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हो जाता है।

भारतीय सेना विभिन्न इकाइयों, बटालियनों और रेजिमेंटों के साथ एक विशाल सशस्त्र बल है जो इसे अस्तित्व में सभी भारतीय सशस्त्र बलों के बीच सबसे बड़ा घटक बनाती है। यह राष्ट्रीय सुरक्षा और सुरक्षा की दृष्टि से रक्षा की पहली पंक्ति भी है।

प्रमुख युद्ध के समय में भारतीय सेना का महत्वपूर्ण योगदान रहा है और इसने कई सम्मान अर्जित किए हैं और इस प्रकार इसे सबसे अधिक और अत्यधिक सजी हुई सशस्त्र सेना माना जाता है।

राष्ट्र की सेवा जारी रखने के लिए भारतीय सेना को सेवा करने की इच्छा के साथ निर्धारित उम्मीदवारों की संख्या की आवश्यकता होती है और इस प्रकार उन व्यक्तियों को हर भारतीय राज्य में आयोजित वार्षिक भारतीय सेना भर्ती के माध्यम से चुना जाता है।

नवीनतम अपडेट के अनुसार राजस्थान में अगली भारतीय सेना भारती जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। इसलिए राज्य और उसके क्षेत्रों के इच्छुक उम्मीदवारों को भारतीय सेना में शामिल होने के अवसर की इस खिड़की के लिए खुद को तैयार करना चाहिए।

भारतीय सेना एक उज्ज्वल भविष्य की संभावना के साथ सम्मान, सम्मान और सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षित जीवन के साथ व्यक्तियों को प्रदान करती है। इसलिए इन कारकों को देखते हुए बड़ी संख्या में रक्षा सेवा चाहने वाले और भारतीय सेना के प्रेमी आकर्षित होते हैं।

तो जो उम्मीदवार भर्ती का इंतजार कर रहे हैं उन्हें भर्ती की कार्यवाही के बारे में पता होना चाहिए। इस प्रकार इस लेख में हमारे पास भर्ती के हर पहलू का विवरण है जैसे राजस्थान भर्तियां दिनांक, रिक्तियों, पात्रता, चयन और बहुत कुछ।

राजस्थान में अगली सेना भारती के लिए अपना नाम पंजीकृत करने के लिए उम्मीदवारों के पास अपने संबंधित क्षेत्रों या जिले के लिए निर्धारित भारतीय सेना भारती राजस्थान तिथि का पूरा विवरण होना चाहिए।

ज्वाइन इंडियन आर्मी उम्मीदवारों को भर्ती के लिए तारीखों और स्थान के बारे में अधिसूचना प्रदान करती है, इसलिए उम्मीदवारों को अधिसूचना की जांच करनी चाहिए, क्योंकि प्रत्येक स्थान के लिए कार्यक्रम अलग-अलग होगा।

बहरहाल बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, पाली, सीकर, जालौर, टोंक, सिरोही, राजसमंद, धौलपुर आदि के लिए भारतीय सेना रैली राजस्थान तिथि की घोषणा के लिए उम्मीदवार इस लेख में और अधिक अपडेट की प्रतीक्षा कर सकते हैं।

राजस्थान में भारतीय सेना रैली भारती 2019 रिक्ति

भर्ती कार्यक्रम के पूरा होने के बाद कभी भी सीमित संख्या में भारतीय सेना के रिक्त पद भरे जाते हैं। भर्तियों की कुल संख्या की घोषणा रिक्तियों की कुल संख्या के साथ की जाती है। ये रिक्तियां विभिन्न संवर्ग के लिए उपलब्ध हैं लेकिन कुल संख्या बदलती रहती है।

इसी प्रकार राजस्थान में आगामी सेना भर्तियों के दौरान विभिन्न रिक्तियों की संख्या उपलब्ध होगी, इन रिक्तियों के बारे में अधिक जानने के लिए उम्मीदवार नियमित अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट की जाँच कर सकते हैं।

राजस्थान भारतीय सेना भर्ती 2019 |Indian Army Open Rajasthan Bharti Rally 2019 Eligibility Details

राजस्थान में होने वाली रैली की भर्ती की तारीख भारतीय सेना द्वारा घोषित कर दी गयी है जो उपर्युक्त तालिका में उपलब्ध है तथा जल्द ही उपलब्ध रिक्तियों की संख्या भी भारतीय सेना द्वारा घोषित कर दी जायेगी| आधिकारिक भर्ती प्रक्रिया की पुष्टि होते ही सारी जानकारी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगी|

इंडियन आर्मी प्रतिवर्ष भारत के विभिन्न राज्यों में ओपन भर्ती रैलियों का आयोजन करवाती है इन भर्ती रैलियों में हिस्सा लेने के लिए आपका संबंधित राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है तथा इसकी पुष्टि के लिए आपके पास उस राज्य का मूल निवास होना अनिवार्य है | भारतीय सेना द्वारा उपलब्ध कराई गयी रिक्तियां प्रत्येक राज्य व स्थान के लिए सीमित होती हैं

राजस्थान के विभिन्न जिलों में भारतीय सेना की भर्ती का आयोजन भारतीय सेना द्वारा करवाया जाता है| हज़ारों की तादाद में अभ्यर्थी बढ़ चढ़ कर इसमें हिस्सा लेते हैं| एक वेन्यू में करीबन 7000-8000 युवाओं के शामिल होने उम्मीद रहती है|

Age Limit for Indian Army Rajasthan Rally Bharti 2019 for Soldier GD, Clerk, Technical, Nursing and Tradesman

जब अधिसूचना जारी की जाती है, तो उम्मीदवारों को प्रत्येक व्यापार के लिए आवश्यक आधिकारिक भारतीय सेना की पात्रता के साथ सूचित किया जाता है। इस प्रकार उन ट्रेड के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास आवश्यक योग्यता, भर्ती के लिए पंजीकरण की आवश्यकता होनी चाहिए। उम्मीदवारों की योग्यता अधिकारियों द्वारा क्रॉस-चेक की जाती है।

अपूर्ण या कम योग्यता वाले उम्मीदवारों को स्वीकार नहीं किया जाता है और बाद में अयोग्य उम्मीदवारों के रूप में घोषित किया जाता है। इसलिए वांछित ट्रेड के लिए अपनी पात्रता सुनिश्चित करने के लिए नीचे दी गई प्रत्येक ट्रेड के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड देखें।

भारतीय सेना भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा निम्न होनी चाहिए :-

  • 17 साल 6 महीने से 21 साल: सोल्जर जनरल ड्यूटी
  • 17 साल 6 महीने से 23 साल: सोल टेक, ट्रेड्समैन, क्लर्क / एसकेटी, नर्स असिस्टेंट

Education Qualification for Indian Army Rajasthan Rally Bharti 2019 All Trades

भारतीय सेना के समस्त पदों के लिए ज़रूरी शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख यहाँ किया है | कृपया इसे बहुत ध्यान से पढ़ें व इसके बेस पे ही आगे आने वाली भर्तियों के लिए अप्लाई करें |

भारतीय सेना भर्ती रैली में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों को आयु सीमा के साथ साथ शैक्षणिक योग्यता का भी ध्यान रखना होगा | भारतीय सेना में सोल्जर या सैनिक की भर्ती की शिक्षण एक एहम हिस्सा है | आपको सही शैक्षणिक योग्यता के साथ साथ यह भी ध्यान रखना होगा की आपका अंक प्रतिशत भी ठीक हो |

सैनिक जीडी: –

  1. 10 वीं कक्षा पास प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक 45% के कुल अंक के साथ।
  2. किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा सरल पास या समकक्ष।

सोल्जर क्लर्क / SKT: –

  1. प्रत्येक विषय में 50% अंक और बारहवीं कक्षा में कुल 60% अंक होने चाहिए।
  2. बारहवीं या दसवीं कक्षा में अंग्रेजी और गणित / एसीटीएस / बुक कीपिंग का ज्ञान होना चाहिए और इन विषयों में से प्रत्येक में 50% अंक अनिवार्य हैं, चाहे वे बारहवीं कक्षा या दसवीं कक्षा में पढ़े हों।
  3. यदि कोई उम्मीदवार स्नातक है या उच्च योग्यता रखता है, तो भी बारहवीं कक्षा में उत्तीर्ण प्रतिशत अंक उसकी पात्रता के लिए लागू होंगे।

सोल्जर टेक्निकल: –

साइंस में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश के साथ 10 + 2 / इंटरमीडिएट की परीक्षा पास, एग्रीगेट में 50% अंकों के साथ और हर विषय में 40%।

सैनिक नर्सिंग सहायक: –

  1. 10 + 2 / इंटरमीडिएट परीक्षा विज्ञान में विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ 50% अंकों के साथ कुल और प्रत्येक विषय में 40%।
  2. उम्मीदवार को वनस्पति विज्ञान, जूलॉजी / जैव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ स्नातक होना चाहिए।

राष्ट्रीयता: भारतीय, नेपाल / भूटान का विषय, 1 जनवरी 1962 से तिब्बती शरणार्थी।

Marital Status: भारतीय सेना के समस्त पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स अविवाहित होने चाहिए |

Physical Fitness Efficiency Test Details for Rajasthan Army Open Bharti Rally 2019

चयन प्रक्रिया के प्रथम चरण में सर्वप्रथम उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट / फिटनेस टेस्ट किया जाता है| इस चरण के अंतर्गत उम्मीदवार का वजन, हाइट आदि की जाँच की जाती है |फिजिकल फिटनेस टेस्ट में उम्मीदवार की शारीरिक क्षमताओं की जांच की जाती है तथा उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमताओं को कुछ निर्धारित मानकों तथा समय अवधि में पूर्ण करने के कार्य से विश्लेषित किया जाता है |

इन भौतिक मानकों को भर्ती के प्रारंभिक चरण के दौरान मापा जाता है, और चयनित होने के लिए निम्नलिखित आवश्यकता उम्मीदवारों द्वारा पूरी की जानी चाहिए। कुछ मामलों में निम्नलिखित आवश्यकता भिन्न हो सकती है, इसलिए नीचे भारतीय सेना की ऊंचाई, वजन, छाती चार्ट देखें।

  1. ऊंचाई: पुरुषों के लिए 170 cm, महिलाओं के लिए 157cm
  2. छाती: केवल पुरुष, 80 cm और 5 cm फुलाव
  3. वजन: हाइट और उम्र के हिसाब से

ट्रेडों के लिए ये मानक अलग-अलग होंगे और दिए गए मानक भर्ती के हिसाब से बदले भी जा सकते हैं | कई बार भीड़ ज़्यादा होने पर भर्ती रैली ये मानक बढ़ा दिए जाते हैं | अतः आपको इसके लिए पहले से ही तैयार रहना होगा |

Relaxation Physical Criteria in Rajasthan Army Open Bharti 2019 :

Category Soldier General Duty Soldier Clerk/Store Keeper Technical/ Soldier Technical (Aviation/ Ammunition) Soldier Nursing Assistant Soldier Tradesmen
Son of Servicemen /Son of Ex-Servicemen/Son of War Widow /Son of Widow (One Son only). 20 Marks 20 Marks 20 Marks
National Cadets Corps ‘A’ Certificate. 05 Marks 05 Marks 05 Marks
National Cadets Corps ‘B’ Certificate 10 Marks 10 Marks 10 Marks
National Cadets Corps ‘C’ Certificate Exempted from Common Entrance Exam 15 Marks Exempted from Common Entrance Exam
National Cadets Crops ‘C’ Certificate holders who have participated in Republic Day Parade. Exempted from Common Entrance Exam Exempted from Common Entrance Exam Exempted from Common Entrance Exam
Candidates having O+ Level Computer Certificate issued by DOEACC Society. 15 Marks (For Soldier Clerk/ Store Keeper Technical only)
* Bonus Marks For Sportsmen Rajasthan Army Open Bharti *
Represented India at International level. 20 Marks 20 Marks 20 Marks
Represented State at National level. 15 Marks 15 Marks 15 Marks
Represented District at State level & secured 1st / 2nd position 10 Marks 10 Marks 10 Marks
Represented University or Regional Team at State/ National level & secured 1st / 2nd position 05 Marks 05 Marks 05 Marks

भारतीय सेना राजस्थान रैली भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया | Indian Army Rajasthan Rally Bharti Selection Process 2019

प्रथम चरण में चयनित किये गए उम्मीदवारों को द्वितीय चरण के लिए आमंत्रित किया जाता है चूंकि प्रथम चरण में चयनित उम्मीदवारों की संख्या उपलब्ध रिक्तियों की तुलना में बहुत अधिक होती है इसलिए इस चरण का मुख्य उद्देश्य मेडिकल टेस्ट के आधार पर उम्मीदवारों की में से उपयुक्त उम्मीदवार चुनकर इनकी संख्या को कम करना है| इस चरण के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का मूल्यांकन किया जाता है क्योंकि इस चरण के लिए केवल योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

आगे उम्मीदवारों के बीच चयन की दौड़ चल रही है। इस चरण के दौरान प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग परीक्षा से गुजरना होगा और प्रत्येक परीक्षण के अंत में व्यक्ति के प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी। इसलिए वे केवल चयन करने के लिए अन्य प्रतियोगियों को बाहर करने के लिए है।

भर्ती के इस चरण में उम्मीदवार की विशिष्ट गुणवत्ता के आधार पर परीक्षण शामिल हैं:-

  • Physical Fitness Test or शारीरिक दक्षता परीक्षा/ फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट
  • Medical Test or चिकित्स्क जाँच
  • Written Exam or लिखित परीक्षा

भारतीय सेना फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट प्रक्रिया | Physical Efficiency Test in Indian Army

उम्मीदवारों के लिए पहले टेस्ट में फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा, जो निश्चित रूप से स्पष्ट करने के लिए कठिन है। इस परीक्षण में व्यक्तियों की शारीरिक धीरज क्षमताओं तथा उसकी सीमाओं का परीक्षण किया जाएगा।

भारतीय सेना शारीरिक दक्षता परीक्षा या पीईटी मूल रूप से विभिन्न शारीरिक कार्यों से युक्त होती है, जो उम्मीदवारों को किसी मामले में आवंटित समय सीमा के भीतर निश्चित दूरी या संख्या तक करना चाहिए।

उम्मीदवारों का चयन उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। चयन के लिए उम्मीदवारों को निम्न परीक्षा को पास करना होगा |R

Rajasthan Army Bharti Rally Running Timing are as follows:

S.No. Timing Group Marks
i Upto 5 mins 30 second Group I 60 Marks
ii From 5 mins 31 secs to 5 mins to 45 secs Group II 48 Marks
iii Above 5 mins 45 secs Fail

इंडियन आर्मी मेडिकल टेस्ट प्रक्रिया / Indian Army Rajasthan Rally Medical Test 2019

पीईटी की तुलना में इस परीक्षा में उन अभ्यर्थियों के लिए अवकाश होना चाहिए जो अपने शारीरिक परीक्षण में उत्तीर्ण होते हैं। लेकिन यह परीक्षा सभी के बीच सबसे संवेदनशील परीक्षा है जो उम्मीदवारों की संख्या के लिए चिंता का विषय हो सकती है।

परीक्षण एक चिकित्सा परीक्षा है इसलिए व्यक्तियों की पूरी तरह से चिकित्सा जांच सेना चिकित्सा कोर के अधिकारियों द्वारा की जाएगी। टेस्ट में संपूर्ण स्वास्थ्य, नेत्र दृष्टि, मौखिक स्वास्थ्य, एस्पिरेंट्स की शारीरिक संरचना परीक्षा शामिल होगी।

Required Documents for Rajasthan Army Open Bharti 2019-20

  1. Admit Card
  2. Photograph
  3. Education Certificates /
  4. Permanent Residential Certificate
  5. Character Certificate
  6. Unmarried Certificate
  7. NCC Certificate (if aaplicable)
  8. SOS/ SOEX/ SOW/ SOWW Candidates Relationship Certificate
  9. Outstanding Sportsmen Certificate (if aaplicable)
  10. Cast Certificate For Schedule Tribe (if aaplicable)
  11. Outsider Sanction (if aaplicable)
  12. Single Bank A/C
  13. PAN Card
  14. Aadhar Card
  15. Affidavit (if aaplicable)
  16. Xerox Copies All.

इंडियन आर्मी लिखित परीक्षा प्रक्रिया / Indian Army Rajasthan Written Test 2019

मेडिकल टेस्ट को क्लियर करते हुए लिखित परीक्षा के राउंड में चयनित उम्मीदवारों को लिया जाएगा। भर्ती की अंतिम परीक्षा होने के नाते लिखित परीक्षा को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाया जाता है।

उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए जो उनके trade के लिए निर्धारित किया गया है |

उम्मीदवारों को इंडियन आर्मी की लिखित परीक्षा में पास होने के लिए न्यूनतम 35% अंक लाने होते हैं| हालाँकि 35 % अंक यह नहीं है कि आपका सेलेक्शन हो ही जायेगा| सेलेक्शन वेकन्सी और परीक्षा में आये अंक दोनों पर निर्धारित किया जायेगा| अतः कैंडिडेट्स को जितने ज़्यादा हो सके अंक लाने होंगे ताकि वे भर्ती में सेलेक्ट हो पाए|

इंडियन आर्मी भर्ती 2019 पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | Indian Army Rajasthan Bharti Rally Application Form 2019

वे अभ्यर्थी जो कि भारतीय सेना के लिए eligible हैं, उन्हें भारतीय सेना की website पर जाकर Online Registration करना होगा | Apply करने से पहले अभ्यर्थी सुनिश्चित कर ले कि वे चुनी गयी post की पात्रता के लिए सही हों | सुनिश्चित करने के पश्चात् ही अप्लाई करें |

Application Fee जमा करने के लिए अभ्यर्थी online इंडियन आर्मी के बैंक अकाउंट में जमा करनी होगी | इसकी जानकारी आप Official Notification में पा सकते हैं |

यदि उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं, तो नीचे दिए गए चरणों को follow करें

  1. आधिकारिक भारतीय सेना की वेबसाइट (https://www.joinindianarmy.nic.in/) पर जाएं।
  2. Join indian army अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. आवश्यक जानकारी और विवरण के साथ आवेदन पत्र भरना शुरू करें।
  4. आवश्यक दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो, आवेदक के हस्ताक्षर संलग्न करें।
  5. इसके बाद सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. आगे उपयोग के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट करें।

इंडियन आर्मी ओपन रैली एडमिट कार्ड 2019 – कब और कैसे डाउनलोड करें

इंडियन आर्मी की एप्लीकेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद कैंडिडेट्स को अपनी परीक्षा की तैयारी में संलग्न हो जाना चाहिए | भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड्स इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती के ३ सप्ताह पहले मजूद करा दिए जाते हैं | एडमिट कार्ड में टेस्ट की तारीख, जगह और समय दिया गया होता है |

इंडियन आर्मी के एडमिट कार्ड्स डाउनलोड करने के लिए आपको परीक्षा की डेट से 20 दिन पहले इंडियन आर्मी की वेबसाइट पे जाना होगा | यहाँ पर Join indian army के बटन पर क्लिक करें | इसमें आपको Admit Card के link पर जाना होगा | यहाँ से आप अपना
इंडियन आर्मी भर्ती Admit Card Download कर सकते हैं |

भारतीय सेना भर्ती परिणाम 2019 की मेरिट लिस्ट | Indian Army Rajasthan 2019 Bharti Result Merit List 2019

जैसे ही भर्ती शुरू होगी अभ्यर्थियों को भारतीय सेना भर्ती परिणाम के बारे में चिंतित होना शुरू हो जाएगा जो चयन पूरा करने के लिए प्राधिकरण द्वारा घोषित किया गया है। इसलिए पूरी भर्ती के दौरान प्रत्येक परीक्षा के लिए चयन बोर्ड द्वारा अलग-अलग परिणाम तैयार और घोषित किए जाएंगे।

इसी तरह जिन उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी उनका अंतिम चयन इंडियन आर्मी की अंतिम मेरिट सूची के रूप में प्रकाशित किया जाएगा। मेरिट सूची सहित परिणाम तैयार किए जाते हैं और फिर
इंडियन आर्मी द्वारा ऑनलाइन जारी किए जाते हैं, इसलिए उम्मीदवार अपने रोल नंबर या नाम की मदद से इसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

परिणाम की जांच करने के लिए और भारतीय सेना भर्ती मेरिट सूची के उम्मीदवारों को काफी समय तक इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन इस वेबसाइट में सभी घोषणाओं को अपडेट किया जाएगा

आगामी भारतीय सेना भर्ती 2019 Statewise Vacancies and Job Alerts हमारी आधिकारिक वेबसाइट http://4army.in में उपलब्ध है| यदि आप किसी प्रकार से सवाल पूछना चाहते हैं तो आप यहाँ Comment कर के हमसे पूछ सकते हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *